डीडी फ्रीडिश पर 104 टीवी चैनलों का प्रसारण होगा


दूरदर्शन ने आज औपचारिक रूप से घोषणा की है कि वह अब अपने फ्री टू एयर डायरेक्ट-टू-होम डीडी फ्रीडिश पर 104 टीवी चैनलों को शुरू करने में सक्षम है। 24 चैनलों को मौजूदा 80 चैनलों के साथ जोड़ा जा रहा है, तथा ये 24 चैनल सीधे MPEG4 प्रौद्योगिकी पर शुरू किये जायेंगे। 

डीडी अधिकारियों ने भी पुष्टि की है कि जल्द ही डीडी फ्रीडिश 250 चैनलों के प्रसारण के लिए सक्षम हो जाएगा। 'डिजिटल इंडिया' और 'मेक इन इंडिया' के साथ डीडी फ्रीडिश मंच पर भारतीय कैस (ICAS) को लागू करने का फैसला किया है। ICAS (जो केंद्र सरकार की एक पहल है) शुरू में 24 MPEG-4 चैनलों में पेश किया जायेगा। ICAS की शुरूआत स्पष्ट तथा बेहतरीन प्रसारण का अनुभव प्रदान करेगा। 

डीडी अधिकारियों ने बताया कि ये अतिरिक्त 24 MPEG-4 SDTV चैनल एफटीए मोड में दर्शकों के लिए उपलब्ध होगें। मौजूदा दर्शकों 80 SDTV चैनल प्राप्त करते रहेंगे, लेकिन सभी 104 चैनलों को प्राप्त करने के लिए ICAS सक्षम अधिकृत सेट टॉप बॉक्स लेना होगा। हालांकि डीडी फ्रीडिश कोई मासिक शुल्क नहीं लगाएगा तथा मुफ्त सेवा ही प्रदान करता रहेगा , दर्शकों को नए सेट टॉप बॉक्स को दूरदर्शन अधिकृत डीलरों की सहायता से डीडी फ्रीडिश के साथ रजिस्टर करना होगा। डीडी फ्रीडिश पर नए चैनल ई-नीलामी की एक पारदर्शी प्रणाली के माध्यम से निजी चैनलों के लिए आवंटित किये जाते हैं। डीडी फ्रीडिश दिसंबर 2004 में 33 चैनलों के एक मामूली गुलदस्ता के साथ शुरू किया गया था, और अब 80 टीवी चैनलों और 32 रेडियो चैनलों का प्रसारण करता है। डीडी फ्रीडिश पर 22 दूरदर्शन चैनलों, दो संसदीय चैनल, सात सामान्य मनोरंजन और संगीत चैनल प्रत्येक 18 मूवी चैनल, 13 समाचार चैनलों, तीन धार्मिक चैनलों और अन्य शैलियों के आठ चैनलों को मिलकर चैनलों का एक सम्पूर्ण गुलदस्ता बनता है। 

डीडी अधिकारियों ने बताया कि ICAS के कार्यान्वयन और सेट टॉप बॉक्स उपकरण निर्माता (ओईएम) के प्राधिकरण दूरदर्शन द्वारा 'मेक इन इंडिया' और 'डिजिटल इंडिया' के लिए एक प्रमुख लक्ष्य है। वर्तमान में, सेट टॉप बॉक्स को विदेशों  से आयात कर रहे हैं। हालांकि, ICAS की शुरूआत सेट टॉप बॉक्स के मानकीकरण में मदद करेगा और भारत में गुणवत्ता सेट टॉप बॉक्स के निर्माण के लिए प्रोत्साहित करेगा। 

सभी हितधारकों के साथ परामर्श के बाद, डीडी ने ICAS के साथ अपने डीडी फ्रीडिश के लिए MPEG-4 सेट टॉप बॉक्स बाज़ार में लाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। दूरदर्शन ने भारत में सेट टॉप बॉक्स ओईएम के प्राधिकरण / पैनल बेचने के लिए मंजूरी दे दी  है, कैस-सक्षम डीडी फ्रीडिश सेट टॉप बॉक्स वितरित (एसटीबी) के लिए ई-आवेदन मांगे हैं। एक बार भारतीय एसटीबी ओईएम डीडी द्वारा अधिकृत कर दिए जाते हैं तो वे भारत में गुणवत्ता सेट टॉप बॉक्स निर्माण शुरू कर देंगे। वे भारतीय एसटीबी की बिक्री और दूरदर्शन फ्रीडिश दर्शकों के लिए सेवाएं प्रदान करने के लिए पूरे भारत में अपने वितरण नेटवर्क की स्थापना कर पाएंगे। दूरदर्शन ने डीटीएच सेवा डीडी फ्रीडिश के दर्शकों के लिए कस्टमर केयर सेवा स्थापित करने तथा निवारण तंत्र व्यापक करने की योजना बनाई है। 

इस पोस्ट को शेयर करें !

        

डी डी फ्रीडिश से जुड़े सवाल तथा सुझाव भेजें इस बॉक्स में और जवाब पायें अपने ई-मेल में !

नाम

ईमेल *

संदेश *